PM Ujjawala Yojana

 

PM Ujjwala Yojana:

 हमारे देश में आज भी कई घर ऐसे हैं जिनके पास रसोई गैस उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण उनको बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा  PM Ujjawala Yojanaका शुभारंभ 1 मई 2016 को किया गया है। Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के माध्यम से देश की एपीएल, बीपीएल तथा राशन कार्ड धारक महिलाओं को रसोई गैस उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना का संचालन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आप पीएम उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।जाने हर घर नल से जल जीवन योजना
इसके अलावा आपको  PM Ujjawala Yojana की पात्रता तथा उद्देश्य से भी अवगत कराया जाएगा। आप हमारे इस लेख को पढ़कर ना केवल PMUY Scheme की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे |PMUY Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी BPL तथा APL राशन कार्ड धारक परिवार की महिलाओ को 1600 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023

PM Ujjawala Yojana-केंद्र सरकार देश के सभी गरीब एपीएल तथा बीपीएल परिवारों को LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना भारत सरकार का लक्ष्य है| प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी महिलाओ की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती है |
केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में एलपीजी सिलेंडर को लेकर रक्षाबंधन से पहले लोगों को राहत देते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी की संख्या में वृद्धि करने और सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। कैबिनेट ने मंगलवार को 75 लाख गरीब परिवारों को पीएम उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर कनेक्शन देने के फैसले पर अपनी मोहर लगा दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन मुफ्त दिए जाएंगे।

और कहा कि ओणम के मौके पर और रक्षाबंधन की पूर्ण संध्या पर यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री ने देश की महिलाओं के लिए बड़ा तोहफा दिया है जिसमें 75 लाख महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन मिलेगा। और साथ ही LPG सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी भी दी जाएगी।आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को सरकार के इस फैसले से राहत मिलेगी जिन्हें अभी तक PM Ujjawala Yojana के तहत गैस सिलेंडर नहीं मिल सका था। सरकार के इस निर्णय के बाद पीएम उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 10 करोड़ 35 लाख से अधिक हो जाएगी।

PM Ujjawala Yojana- के अंतर्गत घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी|

PM Ujjawala Yojana-के लाभार्थियों को केंद्र सरकार द्वारा बड़ी राहत देते हुए घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया गया है। सरकार द्वारा इस ऐलान के बाद लोगों को सस्ती कीमत पर रसोई गैस मिलेगी। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर कहा है कि नया अधिसूचना के बाद PM Ujjawala Yojana के अंतर्गत प्रतिवर्ष 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर पर 9.59 करोड़ लाभार्थियों को 200 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं सरकार द्वारा साल में 12 सिलेंडर भरने की अनुमति भी दी गई है। जिसका मतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट ने 1 वित्त वर्ष में 12 रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने की मंजूरी प्रदान की है। केंद्र सरकार के इस फैसले से वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सरकार पर कुल खर्च 6,100 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। वहीं वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र सरकार को 7,680 करोड़ रुपए प्रधानमंत्रीउज्जवल योजना के तहत खर्च करने होंगे। यह भार केंद्र सरकार के राजकोष पर पड़ेगा।

PM Ujjwala Yojana 2023 यह मिलेंगे लाभ
  • सिलेंडर के लिए सुरक्षा जमा राशि-14.2 किलो वाले सिलेंडर के लिए 1250 रूपये, 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए 800 रूपये!
  • प्रेशर रेगुलेटर-150 रूपये
  • LPG होज- 100 रूपये
  • घरेलू गैस उपभोक्ता कार्ड- 25 रूपये
  • निरिक्षण/ स्थापना/प्रदर्शन शुल्क-75 रूपये

PM Ujjawala Yojana- 2023 दस्तावेज़

  • नगर पालिका अध्यक्ष (शहरी क्षेत्र)/ पंचायत प्रधान (ग्रामीण क्षेत्र) द्वारा जारी बीपीएल प्रमाण पत्र
    पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र)
    बीपीएल राशन कार्ड
    परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
    पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
    निवास प्रमाण पत्र
    जाति प्रमाण पत्र
    जन धन बैंक खाता विवरण/ बैंक पासबुक
    निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन जो कि आवेदक द्वारा हस्ताक्षर की गई हो।

PM Ujjawala Yojana 2023 के लिए जरूरी दस्तावेज़ देखें
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत सरकार द्वारा 1 मई 2016 को की गई थी। Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023 के माध्यम से, देश की एबीपीएल, बीपीएल और राशन कार्ड धारक महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023 का प्रबंधन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जाता है। इस लेख के माध्यम से आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के साथ-साथ, आवेदन करने की पात्रता और उद्देश्य के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
“कैबिनेट ने मंगलवार को PM Ujjawala Yojana 2023 के तहत 75 लाख गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर कनेक्शन देने के फैसले पर अपनी मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2023 के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन मुफ्त दिए जाएंगे। और कहा कि ओणम के मौके पर और रक्षाबंधन की पूर्ण संध्या पर यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री ने देश की महिलाओं के लिए बड़ा तोहफा दिया है, जिसमें 75 लाख महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2023 के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन मिलेगा। और साथ ही LPG सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी भी दी जाएगी।

PM Ujjawala Yojana-जो परिवार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए पात्र हैं, उन्हें 1600 रुपये मिलेंगे। इस राशि को महिलाओं के घर के खातों में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके साथ ही, घरवालों को EMI की सेवा भी दी जाती है।
PM Ujjawala Yojana के तहत दी जाने वाली 1 अप्रैल से फ्री गैस सिलेंडर की राशि पहली किस्त की तर्ज पर सरकार द्वारा भेजनी शुरू कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत, 14.2 किलोग्राम वाले तीन एलपीजी सिलेंडर ही दिए जाएंगे।
हर लाभार्थी को महीने में एक फ्री सिलेंडर दिया जाएगा। पहले गैस सिलेंडर की डिलीवरी के साथ ही दूसरे किस्त की राशि उपभोक्ता के खाते में स्थानांतरित की जाएगी, और उसके बाद तीसरी किस्त दी जाएगी। दो रिफिल के बीच 15 दिन का अंतराल होना चाहिए।
यह योजना केवल उन परिवारों के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। अद्यतन करने के बाद सरकार ने 2019-2020 के वित्तीय वर्ष में 8 करोड़ परिवारों को इसमें शामिल किया है।
प्राधिकरण द्वारा आवंटित 800 करोड़ का बजट है। मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, बीपीएल परिवारों को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।
जिन लोगों ने पहले से ही Ujjwala Yojana के लिए आवेदन किया है, उन्हें तालाबंदी के कारण जून 2020 तक मुफ्त एलपीजी मिल जाएगी।
पीएमयूवाई योजना वर्तमान में सक्रिय है और देश के 715 जिलों को कवर करती है।

PM Ujjawala Yojana 2023 का उद्देश्य|

प्रधानमंत्री गैस उज्ज्वला योजना 2023 का उद्देश्य भारत के ग्रामीण और गरीब बेरोजगार महिलाओं को सशक्त बनाना है। इस योजना के माध्यम से, सरकार गरीब परिवारों को लोहूपुरुषी अग्निशमन बनाने के लिए साफ गैस कनेक्शन प्रदान करेगी।

यह योजना उन महिलाओं को लक्ष्य बनाती है जो अभी तक असुरक्षित अग्निशमन स्रोतों का उपयोग कर रही हैं, जैसे कि लकड़ी और कागज़ से बने चूल्हे। इसके माध्यम से, सरकार महिलाओं को बिना किसी सुरक्षा खतरे के सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है और उन्हें निशुल्क सफल गैस कनेक्शन प्रदान करके उनके जीवन को बेहतर बना रही है।

इस योजना के अंतर्गत, प्राधिकृत प्राधिकरण द्वारा चयनित गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा, और उन्हें गैस सिलेंडर, गैस स्टोव, और अन्य संबंधित सुविधाओं का भी लाभ प्रदान किया जाएगा। यह योजना भारतीय महिलाओं को उनके घर में स्वच्छ गैस विकल्प प्रदान करके उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

इसके साथ ही, यह योजना भारतीय समाज में महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगी, क्योंकि इसके माध्यम से उन्हें एक और स्रोत से रोजगार की संभावना होगी।

इस प्रकार, प्रधानमंत्री गैस उज्ज्वला योजना 2023 गरीब महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो स्वच्छता, स्वास्थ्य, और समृद्धि की दिशा में बदलाव लाने का लक्ष्य रखता है।

PM Ujjawala Yojana के मुख्य विवरण|

प्रधान मंत्री गैस उज्ज्वला योजना (PM  Ujjwala Yojana) एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों को सस्ती गैस सिलिंडर की पहुंच प्रदान करना है ताकि वे खुद के रसोई में सुरक्षित खाना पका सकें। यह योजना गरीब महिलाओं को साथी बनाने और उनकी स्वास्थ्य और जीवन को बेहतर बनाने का भी प्रयास है।

मुख उद्देश्य: सस्ती गैस सिलिंडर की पहुंच प्रदान करना, गरीब परिवारों को खुद के रसोई में सुरक्षित खाना पकाने का साधन |

वहीं, इससे पहले पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार की तरफ से 200 रुपये की सब्सिडी दी जाती थी। इसकी घोषणा रक्षाबंधन के मौके पर की गई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है।

PM Ujjawala Yojana मुख्य विशेषताएँ:

गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों को लाभ प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य है।
सस्ती गैस सिलिंडर की प्राप्ति के लिए विशेष योग्यता मापदंड नहीं है, यह सभी गरीब परिवारों के लिए उपलब्ध है।
सिलिंडर पूरी योजना के अंतर्गत मुफ्त और सहायक डिवाइस के साथ प्रदान किया जाता है।
योजना के तहत वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।

प्रमुख लाभार्थी: गरीब और वंचित वर्ग की महिलाएंआवेदन प्रक्रिया: इच्छुक परिवारों को निकटतम गैस वितरक के पास आवेदन करना होगा।समय सीमा: योजना की लागूकरण तिथि और विशेष योजना के अनुसार होगी।योजना का आदान-प्रदान: योजना के अंतर्गत सस्ती गैस सिलिंडर, गैस स्टोव, और सहायक उपकरण प्रदान किए जाते हैं।

योजना का लाभ: इस योजना के तहत गरीब महिलाएं अपने घरों में सुरक्षित रूप से खाना पका सकती हैं, जिससे उनकी स्वास्थ्य और जीवन गुणवत्ता में सुधार होता है।यह योजना भारत सरकार की प्रमुख गरीबी उन्मूलन के प्रयासों में से एक है और गरीब परिवारों को सशक्त बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में ताजा अपडेट ये हैं:

  • लक्ष्य का विस्तार: सरकार ने अब 2026 तक अतिरिक्त 1 करोड़ गरीब परिवारों को योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा है.
  • आधार सीडिंग: आधार नंबर को योजना से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित हो सके.
  • कैशलेस भुगतान: एलपीजी सिलेंडरों का भुगतान अब सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में किया जाता है, जिससे पारदर्शिता बढ़ी है.
  • स्टोव वितरण: सिलेंडर के साथ-साथ, सरकार अब लाभार्थियों को मुफ्त में सुरक्षा कवर वाला दोबारा इस्तेमाल करने योग्य स्टोव भी प्रदान कर रही है.
  • शिकायत निवारण: एलपीजी से जुड़ी शिकायतों के समाधान के लिए सरकार ने टोल-फ्री नंबर 18002488455 शुरू किया है l

Leave a Comment